चावल का पिठ्ठा | Chawal ka Pitha

बिहार का पकवान। चलिए आज हम आपको " अपना ढाबा ", धपरी मोड़, हवेली खड़गपुर, मुंगेर, बिहार की ओर से बिहार का पकवान चावल का पिठ्ठा कैसे बनाई जाती है, हम बताते है आपको।

चावल का पिठ्ठा के लिए सामग्री की जरुरत, क्या क्या है हम आपको बताते है.
१. अरवा चावल का बारीक़ पिसा हुआ पाउडर २. गीला गुड़ ३. भुने हुए चिकना या तीसी या (अलसी) का पाउडर। ४. गरम पानी
पिठ्ठा का आँटा तैयार करने की बिधि :
चार कप उबलते हुए गरम पानी में ढाई कप अरवा चावल का बारीक़ पिसा हुआ पाउडर को धीरे धीरे मिलायें, और पानी सूखने तक चावल और पानी के मिश्रण को मिलाएं , उसके बाद उस मिश्रण को चूल्हे से उतार कर जरुरत अनुसार हल्के गरम पानी से नरम आँटे की तरह गुथे। अब आपका पिठ्ठा का आँटा तैयार हो गया है।
पिठ्ठा में भरे जाने वाले मिश्रण को तैयार करने की बिधि :
अब हम पिठ्ठा में भरने वाली मिश्रण को तैयार करेंगे। अब हम आधा कप भुने हुए चिकने या तीसी के पाउडर में आधा कप गीला गुड़ को अच्छे तरीके से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब आपका मिश्रण तैयार है।

पिठ्ठा बनाने की बिधि:
पिठ्ठा के आँटे को पूरी के आकार की गोलियाँ बनाएं, फिर उन गोलियों को अगुँठे के सहारे से कटोरी का आकार देंगे , फिर एक चम्मच की सहायता से तैयार किये गए गुड़ और चिकने के मिश्रण को (एक चम्मच मिश्रण ) उन बनाये गए आंटे के कटोरियों में भर देंगे। अब ठंढे पानी की सहायता से उन बनाये गए आंटे की कटोरियों का मुँह बंद कर देंगे या चिपका देंगे।
अब हम उस तैयार किये हुए पिठ्ठा को तीन से चार कप उबलते हुए पानी में चार या पांच पिठ्ठा को डालेंगे अब चूल्हे के आँच को मध्यम कर देंगे, और उसे तब तक उबाले जबतक वह पानी के ऊपर तैरने न लगे या ऊपर की सतह पर न आ जाये।
(पिठ्ठा को उबालने की प्रक्रिया में आप पानी की जगह दुध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और आप उस दुध में अपनी इच्छा अनुसार सुगंध जैसे इलाइची या सूखे फल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, पिठ्ठा को उबाले हुए दुध के साथ परोस सकते हैं )
पानी की सहायता से उबले हुए पिठ्ठा को पानी से बाहर निकालकर सूखा परोसिये। अब आपका पिठ्ठा तैयार है.

व्यवसायी :
सोनी सिंह
अपना ढाबा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *